व्यवसाय विकास योजना क्या है?
व्यवसाय विकास की योजनाएं ऐसी अल्पकालिक रूपरेखा हैं, जहां कंपनी अगले एक से दो वर्षों में खुद को देखती है। विकास
योजना को प्रत्येक तिमाही के साथ पालन करने के लिए प्रारूपित किया जाना चाहिए। प्रत्येक तिमाही के अंत में, कंपनी इस बात
की समीक्षा कर सकती है कि उस दौरान क्या लक्ष्य मिले थे और कौन से लक्ष्य चूक गए थे। इस बिंदु पर, प्रबंधन मौजूदा बाजार
की स्थिति को प्रतिबिंबित करने के लिए व्यवसाय विकास योजना को संशोधित कर सकता है।
एक व्यवसाय विकास योजना एक कंपनी के लिए पूरी तरह से फायदेमंद है, लेकिन मुख्य उद्देश्य निवेशकों को ध्यान में रखकर
लिखना है। निवेशक चाहते हैं कि आपकी कंपनी की आने वाले महीनों में बिक्री कैसे बढ़ेगी। विकास योजनाएं प्रत्येक व्यवसाय
के लिए अनुकूलन योग्य हैं और उन्हें सेट टेम्पलेट का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, सभी व्यावसायिक विकास
योजनाओं को राजस्व पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए। योजना को एक सरल प्रश्न का उत्तर देना चाहिए: आपकी
कंपनी प्रत्येक तिमाही में पैसा कैसे बनाती है?
विकास की चार प्रमुख रणनीतियाँ क्या हैं?
व्यवसायों के लिए विकास की अनगिनत रणनीतियाँ हैं, लेकिन केवल चार प्रमुख प्रकार। इन विकास रणनीतियों के साथ, आप यह
निर्धारित कर सकते हैं कि अपने ब्रांड पर कैसे निर्माण किया जाए।
1 बाजार की रणनीति: बाजार की रणनीति से तात्पर्य है कि आप अपने लक्षित ग्राहक को भेदने की योजना कैसे बनाते हैं। इस
प्रकार की रणनीति का उद्देश्य नए बाज़ार में प्रवेश करना या बाज़ार के शेयरों को बढ़ावा देने के लिए नए उत्पादों / सेवाओं का
निर्माण करना नहीं है। इसके बजाय, आप अपने वर्तमान प्रसाद का लाभ उठाना चाहते हैं। क्या मूल्य निर्धारण को समायोजित
किया जा सकता है? क्या एक नया विपणन अभियान शुरू किया जाना चाहिए?
2 विकास: यह रणनीति आपके उत्पादों और सेवाओं को एक नए बाजार में तोड़ने के तरीकों पर ध्यान देने के लिए लागू होती है।
यदि आपको वर्तमान बाजार में वांछित विकास नहीं मिल रहा है, तो एक लक्ष्य का विस्तार एक नए बाजार में हो सकता है।
3 उत्पाद रणनीति: इस चरण को उत्पाद विकास भी कहा जाता है। इस रणनीति के लिए, ध्यान केंद्रित है कि आपके वर्तमान
बाजार को लक्षित करने के लिए कौन से नए उत्पाद और सेवाएं हैं। नए बाजारों में प्रवेश किए बिना आप अपना व्यवसाय कैसे
बढ़ा सकते हैं? आपके ग्राहक क्या माँग रहे हैं?
4 विविधीकरण: विविधीकरण से तात्पर्य आपके उत्पादों और लक्षित बाजारों दोनों का विस्तार करना है। यह रणनीति आमतौर
पर उन छोटी कंपनियों के लिए सबसे अच्छी है जिनके पास उन उत्पादों / सेवाओं के साथ बहुमुखी होने का साधन है जो वे प्रदान
करते हैं और वे नए बाजारों में प्रवेश करने का प्रयास करते हैं।
विकास योजना लिखना व्यवसाय योजना लिखने के समान है।
हालांकि, एक विकास योजना विशेष रूप से विस्तार पर केंद्रित है और आप इसे कैसे प्राप्त करने जा रहे हैं। एक उपयोगी
योजना बनाने में समय लगता है, लेकिन प्रयास आपके विकास प्रयासों को ट्रैक पर रखकर पर्याप्त रूप से भुगतान कर सकता
है। एक विकास योजना में शामिल हैं:
1 विस्तार के अवसरों का वर्णन
2 वित्तीय लक्ष्य त्रैमासिक और वार्षिक रूप से टूट गए
3 आप किस तरह से विकास हासिल करेंगे, इसकी एक मार्केटिंग योजना है
4 यह निर्धारित करने के लिए कि विकास के दौरान क्या पूंजी सुलभ है, एक वित्तीय योजना
5 आपकी कंपनी की स्टाफिंग जरूरतों और जिम्मेदारियों का टूटना