SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे (13 pro tips हिंदी में) जो आसानी से Rank करे,seo friendly blog post kaise, likhe seo friendly article kaise likhe, seo friendly post kaise likhe

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आप जानते हैं कि SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखना है और वे सभी ब्लॉगर्स के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं। हां, अगर यह आपका सवाल है और अगर आप यहां जवाब की तलाश में आए हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। अगर आपको नहीं पता कि SEO क्या है तो आप इस लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।



कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना अच्छा लेख लिखते हैं, यदि आप एक अच्छा लेख, सामग्री और यहां तक ​​​​कि एक अनुभाग भी बहुत प्रयास से लिखते हैं। हालाँकि, आपका लेख google search में 5-6 नंबर वाले पेज पर दिखाई देता है। एक ब्लॉगर के लिए इससे बुरी खबर और क्या हो सकती है? इस खबर को अच्छी खबर बनाने के लिए आपको एक SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखना होगा। अगर आपका article google search में पहले पेज पर फिर से दिखाई देता है, अगर ऐसा होता है तो आपकी साइट का ट्रैफिक तेजी से बढ़ेगा।


ट्रैफिक बढ़ाना कोई बच्चों का काम नहीं है। अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आप समझ गए होंगे कि ज्यादा ट्रैफिक पाने के क्या फायदे होते हैं। तो कोई बात नहीं, आइए जानते हैं कि कैसे एक फ्रेंडली SEO ब्लॉग पोस्ट लिखा जाता है।SEO friendly blog post kaise likhe


SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें

पूरा नाम SEO सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। आप एक SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिख रहे हैं, जिसका मतलब है कि आप Google को बता रहे हैं कि आपका आर्टिकल किस बारे में लिखा गया है। इससे आप सर्च इंजन कंटेंट को इम्प्रूव करते हैं।


साइट ट्रैफ़िक जैसे कई लाभों से वृद्धि होगी। जब आप अपने आर्टिकल को सर्च करेंगे तो वह google पेज पर आ जाएगा। आगंतुक अधिक होंगे। आपकी साइट की गुणवत्ता बढ़ेगी। ये सब इसके फायदे हैं। इससे गूगल यूजर्स को वही कंटेंट उपलब्ध कराया जा सकता है, जो विजिटर चाहते हैं। आपकी आमदनी में भी वृद्धि होगी।


तो अगर आप नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करेंगे तो आपको सब कुछ समझ में आ जाएगा।

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# 1. कीवर्ड रिसर्च

आपके मन में सबसे पहला सवाल यह आना चाहिए कि यह कीवर्ड क्या है। कोई और रॉकेट साइंस नहीं। कोई भी वाक्यांश और वाक्यांश जो आप Google पर अपने कीवर्ड के लिए खोजते हैं। जैसे ही आप गूगल पर सर्च करते हैं "फेसबुक से पैसे कैसे कमाए"।


यह आपका कीवर्ड है। अब अगला प्रश्न आता है कि कौन सा कीवर्ड सबसे उपयुक्त रहेगा। ऐसा करने के लिए आपको टूल का उपयोग करना चाहिए क्योंकि Google का एक निःशुल्क टूल है। "गूगल कीवर्ड प्लानर" का नाम किसका है? आपको ऐसा कीवर्ड चुनना चाहिए जब प्रतियोगिता कम हो, आप तुरंत एक कीवर्ड सेट कर सकते हैं।


आप चाहें तो अपने हिसाब से कीवर्ड भी उपलब्ध करा सकते हैं, बस आप गूगल कीवर्ड प्लानर से कॉम्पिटिशन चेक कर सकते हैं। एक महत्वपूर्ण बात यह है कि एक लंबी पूंछ वाले कीवर्ड का उपयोग करना। इसका फायदा यह है कि आप इसमें शॉर्ट टेल कीवर्ड को भी अच्छे से माप सकते हैं।


आइए बताते हैं कि यह लॉन्ग टेल कीवर्ड क्या है और शॉर्ट टेल कीवर्ड क्या है। "2022 में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ फोटो संपादन" आपका लॉन्ग टेल कीवर्ड है। लेकिन अगर आप फोटो एडिटिंग ऐप लिख रहे हैं तो यह एक शॉर्ट टेल कीवर्ड है।

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लेकिन शॉर्ट टेल कीवर्ड भी ऊपर दिए गए कीवर्ड के साथ आता है (2022 में टॉप 10 बेस्ट फोटो एडिटिंग एप)। मेरा मतलब है कि लॉन्ग टेल कीवर्ड का इस्तेमाल करें, शॉर्ट टेल कीवर्ड खुद को माप लेगा।


# 2. विषय में एक कीवर्ड दर्ज करें

अपने लेख के शीर्षक के आधार पर आपको अपना विषय खुद चुनना चाहिए। और एक बात याद रखें कि आपका टाइटल आपके आर्टिकल का कीवर्ड होना चाहिए। कभी भी ऐसी गलती न करें कि आपका rooted कीवर्ड "How to Write Seo Friendly Blog Posts" कहे और कुछ और लिख दे। तो आप वही बात अपने पोस्ट के टाइटल में लिखें। ये तो आप समझ ही गए होंगे, चलिए अब थोड़ा और सीखते हैं


# 3. अपने पहले पैराग्राफ में एक कीवर्ड का प्रयोग करें

आपको इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि जब भी आप कोई article लिखें तो आपको पहले पैराग्राफ में एक keyword का इस्तेमाल करना चाहिए. जो SEO के काम आएगा। अगर आप कोई ऐसा article लिख रहे हैं जिसमें शब्द "SEO क्या है" तो आपको उसे keyword के हिसाब से लेना चाहिए.


मेरा मतलब सेक्शन में कहीं भी “What is SEO” लिखना है। लेकिन एक बात याद रखें कि आपका कीवर्ड नेचुरल तरीके से लिखा होना चाहिए। Google के दिशा-निर्देशों का खंडन करते हुए, जानबूझकर एक कीवर्ड को बार-बार न लिखें। इसे कीवर्ड एंट्री भी कहा जाता है।


# 4. इमेज के लिए ऑल्ट टैग का इस्तेमाल करें

कोई भी सर्च इंजन इमेज को नहीं पढ़ सकता है। इसके बजाय आपको सर्च इंजन को छवि का उपयोग करने के लिए कहना चाहिए और छवि किससे संबंधित है। आपको Alt टैग में एक इमेज का नाम दर्ज करना होगा।


उदाहरण के लिए, यदि कोई SEO इमेज है, तो आपको alt टैग में SEO टाइप करना चाहिए। इससे सर्च इंजन को यह पता चल जाता है कि इमेज किस बारे में है। ऑल्ट टैग में कीवर्ड का प्रयोग करें, इससे आपके लेख में निखार आएगा।


आप SEO फ्रेंडली इमेज नामक प्लगइन का भी उपयोग कर सकते हैं। साथ ही, किसी छवि को लगातार दबाने से पृष्ठ लोड समय कम हो जाएगा। जब भी कोई गूगल इमेज सर्च करता है तो आपकी इमेज वहां दिखाई दे सकती है।


# 5. शीर्षक और उपशीर्षक का उपयोग करें (H2 और H3 टैग)

SEO में ही Title और Subtitle का इस्तेमाल करना। ध्यान रखें कि शीर्षक मेहमानों को सूचित करता है कि वास्तव में अंदर क्या लिखा है।


वैसे टाइटल और सबटाइटल यह कहते हैं कि आपको H2 और H3 टैग्स के लिए किस कीवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन याद रखें कि आप कीवर्ड Exact नहीं लिख रहे हैं, उसमें कुछ बदलाव लाकर लिखें।


उदाहरण के लिए, "शीर्षक कैसे लिखें" लें, इसके बजाय आप "शीर्षक को सही तरीके से कैसे लिखें" भी लिख सकते हैं। इसे आप H2 टैग से भी लिख सकते हैं और H3 से भी लिख सकते हैं।


# 6. महत्वपूर्ण कुंजी और संबंधित कीवर्ड

यह काम आप पोस्ट लिखने के बाद भी कर सकते हैं। यह भी एक फ्रेंडली seo article लिखने का एक शानदार तरीका है। इसके लिए आपको बस बोल्ड और रिलेटेड कीवर्ड्स की जरूरत है। इससे सर्च इंजन के लिए कीवर्ड्स पर फोकस करना आसान हो जाएगा। (इसका मतलब यह नहीं है कि आप सबको बोल्ड कर देंगे)। यह विधि आगंतुकों के लिए लेख की सामग्री को अस्पष्ट करना भी आसान बनाती है।


# 7. 1 से 2 कीवर्ड

आपको कुछ ऐसे शब्दों को रेखांकित करना चाहिए जिनका मतलब 1 से 2 कीवर्ड हो। इससे आपके विषय में बहुत फर्क पड़ेगा। एक बात का ध्यान रखें कि आप किसी शब्द या वाक्य को रेट करने के लिए बार-बार न लिखें, नहीं तो यूजर को आपका आर्टिकल बोरिंग लगेगा।


# 8. उन्नत साइटों से बाहर निकलें लिंक

आपने देखा होगा कि बहुत बड़ी साइट हैं। सीपीसी साइट, स्थिति, पेज रैंक भी उच्च हैं। उन साइटों को अपने पेज से लिंक करें। यदि आप "व्हाट इज ब्लॉगिंग" नाम का टॉपिक लिखते हैं तो ऐसे में आप 'ब्लॉगिंग' शब्द को किसी अन्य साइट से लिंक कर सकते हैं।


आप ब्लॉग शब्द के साथ URL का लिंक प्रदान कर सकते हैं और वह लिंक विकिपीडिया साइट पर भी दिखाई दे सकता है। जब भी कोई ब्लॉग के नाम पर क्लिक करता है, तो वह WIKIPEDIA पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएगा।


फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट, एपल जैसी कई साइट्स ये सभी टॉप साइट्स हैं। इन सबके साथ, आप कुछ शब्दों को अपनी साइट से लिंक कर सकते हैं। Google इसे बहुत महत्वपूर्ण मानता है। इसे और अच्छे से समझने के लिए आप वीडियो भी देख सकते हैं।


# 9. संबंधित लेखों के आंतरिक लिंक

अगर आपने कभी इस वीडियो को देखा है तो आपको ठीक-ठीक समझ में आ गया होगा कि मैं क्या समझाना चाहता हूं। संबंधित लेखों के लिए आंतरिक लिंक इसका मतलब है, अपने विषय के भीतर किसी अन्य पोस्ट का लिंक प्रदान करें।


अगर आप अपने आर्टिकल में Quality article के बारे में लिखते हैं तो बीच में आप "What is SEO" पोस्ट का लिंक दे सकते हैं, वह आपकी लिखित पोस्ट होगी। यह तब भी होगा जब आपकी साइट की सहभागिता बनी रहे। आगंतुक आपकी साइट पर अन्य पोस्ट पढ़ना जारी रखेंगे। कूदने की दर भी वही रहेगी।


यह आंतरिक लिंक के बारे में कुछ जानकारी थी।


# 10. High Quality Content लिखें

आप जो भी SEO Keywords इस्तेमाल करना चाहते हैं, लेकिन अगर आप User को नहीं लिखते हैं, तो कोई फायदा नहीं है।


मेरा मतलब है कि आपको हमेशा गुणवत्तापूर्ण सामग्री लिखनी चाहिए अर्थात प्रासंगिक सामग्री, उपयोगकर्ता-पठनीय सामग्री, पूर्ण सामग्री लिखना। वह इस तरह लिखते हैं कि पढ़ने के बाद यूजर को लगता है कि है जिसकी मुझे तलाश है वह मुझे मिल गया है।


आपको शीर्षक की लंबाई पर भी ध्यान देना चाहिए। केवल 700 शब्दों का निबंध लिखें। यदि आप गुणवत्तापूर्ण सामग्री लिखते हैं, और एसईओ के बारे में भूल जाते हैं, तो सब कुछ दिल से आना चाहिए, यही Google को पसंद है।


# 11. ब्लॉग यूआरएल

Search Engine Optimization article के लिए Blog URL बहुत महत्वपूर्ण है। केवल कीवर्ड वाला URL प्रदान करें।


आपके कीवर्ड का मतलब गूगल है।


उदाहरण के लिएvijayukti.blogspot.com/google/kya /hai को लें।


यह एक बेहतरीन उदाहरण है, एक ब्लॉग का URL कुछ इस तरह होना चाहिए।


कुछ URL जैसे vijayukti.blogspot.com/What-is-google-google-kya-hai भी अद्वितीय हैं। vijayukti.blogspot.com/GooGLeWhat? 11% p यह भी मान्य URL नहीं है।


# 12. मेटा विवरण का प्रयोग करें

मेटा विवरण में, आपको पूरे लेख को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए। जब भी आप कोई पोस्ट पब्लिश करें तो सबसे पहले आपको एक बार Meta Description जरूर देखना चाहिए।


ऐसे में आपको उन्हीं कीवर्ड्स का इस्तेमाल करना चाहिए, जिनका इस्तेमाल आपने टाइटल, टाइटल के डिस्क्रिप्शन, अपने पोस्ट के सबटाइटल में किया था। यह Google को बताता है कि आपकी पोस्ट किस बारे में है। इससे Google के लिए खोज करना भी आसान हो जाता है।


यह विवरण 140-150 शब्दों का होना चाहिए। आपको कभी भी B बीटा विवरण को कॉपी नहीं करना चाहिए। हमेशा रिलेटेड कीवर्ड्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। वर्डप्रेस में बीच के टैग में मेटा डिस्क्रिप्शन टाइप करें।


# 13. यहां कीवर्ड हैं

इटैलिक में हाइलाइट और लिखे गए कीवर्ड महत्वपूर्ण हैं और पोस्ट से संबंधित हैं। SEO ब्लॉग पोस्ट/आर्टिकल लिखने का यह भी एक बढ़िया तरीका है। इससे सर्च इंजन को आपकी पोस्ट के कीवर्ड पर फोकस करने में मदद मिलेगी।

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इस विषय पर मेरी आखिरी टिप्पणी

तो दोस्तों आधुनिक जानकारी सभी ब्लॉगर्स के लिए बहुत जरूरी है। जब SEO Friendly Blog Post लिखने की जानकारी हिंदी में थी। यदि आप एक ब्लॉगर हैं और आगे बढ़ना चाहते हैं और महान ब्लॉगर्स की सूची में शामिल होना चाहते हैं, तो उपरोक्त सभी युक्तियों का उपयोग करके देखें।

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हमेशा याद रखें कि आप यूजर को लिख रहे हैं पैसे को नहीं। मेरे पास एक कहावत है "Google लेख न लिखें, उपयोगकर्ता का शीर्षक लिखें"।


मुझे आशा है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, आपको यह कैसे पसंद आया, आप नीचे टिप्पणी करके टिप्पणी कर सकते हैं। अगर आप अभी कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। और अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो उसे जरूर आजमाएं ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें। यदि आपने अभी तक हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब नहीं किया है, तो निःशुल्क साइन अप करें।


क्या ब्लॉग पोस्ट का SEO फ्रेंडली होना अनिवार्य है?

हां, SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजन पर बेहतर होते हैं। ऐसा करने के लिए अपने पोस्टमास्टर बनने का प्रयास करें।

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उपयोग में आसान ब्लॉग पोस्ट और अनुकूल SEO ब्लॉग पोस्ट में क्या अंतर है?

उपयोग में आसान ब्लॉग पोस्ट को उपयोगकर्ताओं के सवालों के जवाब देने में सबसे अच्छा कहा जाता है, जबकि SEO फ्रेंडली सर्च इंजन को ध्यान में रखकर लिखा जाता है।

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